आगामी बिहार विधानसभा चुनाव में JDU और BJP के सीटों के बँटवारे को लेकर JDU के प्रशांत किशोर का बड़ा बयान।

0
262
- Advertisement -

शाहनवाज आलम
कोसी की आस@स्पेशल डेस्क।

बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाला है। इसको लेकर सभी राजनैतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। JDU के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बिहार NDA में सीट बंटवारे को लेकर बड़ा बयान दिया है। PK ने बीजेपी के दावे को ख़ारिज करते हुए कहा कि सीटों का बंटवारा 2010 के विधानसभा चुनाव के आधार पर होगा, 50 – 50 का फार्मूला बिहार में लागू नहीं होगा।

- Advertisement -

दिल्ली में प्रशांत किशोर ने एक न्यूज़ चैनल से बात करते हुए यह बयान दिया है। उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर का दावा है कि बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही एनडीए का चेहरा होंगे।

प्रशांत किशोर ने कहा, ”अभी तो चुनाव में एक साल का समय बाकी है। एनडीए गठबंधन में जेडीयू सबसे बड़ी पार्टी है, लिहाज़ा बड़ी भागेदारी होगी। बीजेपी के साथ लड़ने के समय जो फॉर्मूला था वही रहेगा”। उन्होंने कहा, ”इस हिसाब से 101 सीटों पर बीजेपी और 140 या 141 सीट पर जेडीयू चुनाव लड़ सकती है। 2015 में जीती हुई सीटों का भी यही अनुपात आता है।”

एनडीए की सहयोगी एलजेपी की सीटों को लेकर प्रशांत किशोर ने कहा कि ”एलजेपी को लेकर बीजेपी जेडीयू दोनों पार्टियां मिलकर तय करेंगी। लोकसभा और विधानसभा के सीटों का आधार अलग-अलग होता है। बराबर-बराबर सीटों का सवाल ही नहीं होता है।”

प्रशांत किशोर के बयान से तिलमिलायेगी भाजपा

नीतीश के खास प्रशांत किशोर के इस बयान को भाजपा पर हमला माना जा रहा है। लोकसभा चुनाव में भाजपा ने सिर्फ दो सीटें जीतने वाले जदयू के साथ बराबर-बराबर सीटों पर बंटवारा किया था। बीजेपी अब विधानसभा चुनाव में इस फार्मूले से नीचे आने को तैयार नहीं है, लेकिन नीतीश कुमार ने अपना दांव खेलना शुरू कर दिया है। झारखंड में हार के बाद भाजपा प्रेशर में है, लिहाजा नीतीश ने दबाव बढ़ाना शुरू कर दिया है।

- Advertisement -