लॉकडौन से छूट: गृहमंत्रालय ने गलतफहमियों को किया दूर, खुल जाएंगी गली-मोहल्ले की दुकानें, नहीं खुलेंगे मॉल और बाजार

0
261
- Advertisement -

शुक्रवार की देर रात लॉकडाउन से छूट की घोषणा के बाद फैली गलतफहमियों को शनिवार को गृहमंत्रालय ने दूर कर दिया है। इसके अनुसार ग्रामीण इलाकों में मॉल को छोड़कर सभी तरह की दुकाने खोलने की पूरी छूट होगी, लेकिन शहरी इलाकों में मॉल के साथ-साथ बाजार भी बंद रहेंगे। शहरों में हेयर कटिंग सैलून, स्पा और ब्यूटी पार्लर को खोलने की अनुमति नहीं होगी। शराब, सिगरेट और गुटका की बिक्री पर पाबंदी शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में एक समान रहेगी। रेड जोन या कंटेनमेंट इलाके में जरूरी सेवाओं के अलावा किसी तरह की कोई छूट नहीं होगी।

- Advertisement -

गृहमंत्रालय ने स्पष्ट करते हुए कहा कि शहरी इलाकों में मॉल और बाजार जहां एक साथ बहुत सारी दुकानें को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। केवल वही दुकाने खोली जा सकती है, जो बाजार से बाहर अलग-थलग हो, आबादी के अड़ोस-पड़ोस में या फिर आवासीय परिसर के भीतर स्थित हों। उनमें भी सिर्फ सामान बेचने वाले दुकानों को यह छूट दी गई है। सेवाएं देने वाले दुकानों को छूट नहीं दी गई है।

इसीलिए सेवा प्रदान करने वाले रेस्टोरेंट, ब्यूटी, पार्लर, स्पा और हेयरकटिंग की दुकानें बंद रहेंगी। साथ ही मंत्रालय ने स्पष्ट कहा कि दुकानों में सिर्फ 50 फीसदी स्टॉफ के साथ काम करना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क लगाने जैसे दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा।

वैसे ग्रामीण इलाकों में मॉल को छोड़कर सभी दुकानों को खोलने की पूरी छूट दे गई है। वैसे भी ग्रामीण इलाकों में मॉल न के बराबर हैं। ऐसे में वहां बाजार पूरी तरह खुल जाएंगे। यानी वहां रेंस्टोरेंट, सैलून और ब्यूटी पार्लर पर कोई पाबंदी नहीं होगी। सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि शराब, सिगरेट और गुटका की दुकानों को खोलने की अनुमति शहरी और ग्रामीण किसी भी इलाके में नहीं होगी और ये पूरी तरह बंद रहेंगे।

 

source:dj/ANI

- Advertisement -