महज़ 10 रुपये में कैंसर पीड़ित का इलाज करने वाले अस्पताल को जानें।

0
335
- Advertisement -

स्पेशल डेस्क
कोसी की आस@राष्ट्रीय

देश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (National Cancer Institute) हरियाणा के झज्जर में शुरू किया गया है। इस अतिमहत्वपूर्ण और केंसर पीड़ितों के लिये वरदान माने जाने वाले अस्पताल का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुरुक्षेत्र से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकार्पण किया था।

- Advertisement -

हरियाणा के झज्जर स्थित देश के इस सबसे बड़े कैंसर संस्थान में प्रोटोन थैरेपी की भी व्यवस्था की गई है। यह एक ऐसी थैरेपी है, जिसमें प्रोटोन बीम से मरीजों के कैंसर के ट्यूमर को नष्ट कर दिया जाता है। जहाँ निजी अस्पतालों में इस मशीन से इलाज का खर्च 20 से 25 लाख रुपये तक लग जाता है, वहीं इस संस्थान में महज़ ₹10 में इलाज होगा। इसके अत्याधुनिक मशीन का ऑर्डर एम्स ने दे दिया है।

उपलब्ध जानकारी अनुसार राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में शुरुआत में सिर्फ 250 बेड की सुविधा की गई थी। तीन चरणों में विस्तार होने वाले इस अस्पताल में दिसंबर 2019 तक यहाँ 500 बेड और 2020 तक 710 बेड की सुविधा की जानी है। लेकिन शुरुआत से ही संस्थान की ओपीडी में 80 से 100 मरीजों को देखा जा रहा है।

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के निदेशक डॉक्टर जीके रथ के अनुसार दिल्ली के एम्स से भी यहाँ मरीज लाए जा रहे हैं तथा मार्च से ऑपरेशन थियेटर और रेडियोथेरेपी की सुविधा भी शुरू होने की जानकारी दी गई।

नष्ट होगा ट्यूमर, प्रोटोन थैरेपी से…

गौरतलब है कि हरियाणा के झज्जर में तैयार हुए देश के इस सबसे बड़े कैंसर संस्थान में प्रोटोन थैरेपी की भी व्यवस्था की गई है। यह ऐसी थैरेपी है जिसमें प्रोटोन बीम से मरीजों के कैंसर के ट्यूमर को नष्ट कर दिया जाता है। जहाँ निजी अस्पतालों में इस मशीन से इलाज का खर्च 20 से 25 लाख रुपये तक लग जाता है, वहीं इस संस्थान में महज़ ₹10 में इलाज होगा। इसके अत्याधुनिक मशीन का ऑर्डर एम्स ने दे दिया है।

केवल कैंसर की कोशिकाओं को ही बनाता है निशाना…

प्रोटोन थैरेपी केवल कैंसर की कोशिकाओं को ही निशाना बनाती है और आसपास की स्वस्थ कोशिकाओं को कोई नुकसान नहीं पहुंचाती है, जिससे शरीर के अन्य हिस्सों पर रेडिएशन का दुष्प्रभाव नहीं होता है।

फीस महज 10 रुपये…

राष्ट्रीय कैंसर संस्थान, झज्जर, हरियाणा की फीस महज 10 रुपये है। यह ओपीडी शुल्क है। एक दिन का शुल्क 60 रुपये और छः दिन या अधिक अवधि का शुल्क महज़ 365 रुपये है।

- Advertisement -