“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आखिरी भाषण, वर्तमान लोकसभा में”

0
710
- Advertisement -

 

राष्ट्रपति के अभिभाषण पश्चात धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के जवाब में वर्तमान लोकसभा में प्रधानमंत्री द्वारा दिये गए आख़िरी भाषण के मुख्य अंश:-

- Advertisement -

लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निशाने पर एक बार फिर कांग्रेस रही। उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान कहा कि  कांग्रेस के 55 साल सत्ता-भोग के थे और हमारे 55 महीने सेवा-भाव के हैं। मोदी ने कहा कि कांग्रेस मुक्त भारत हमारा सपना नहीं है, मैं तो गांधीजी का सपना पूरा कर रहा हूँ।  गांधीजी ने ही कांग्रेस मुक्त भारत की बात कही थी। मोदी ने बीते गुरुवार को धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान करीब 90 मिनट तक भाषण दिया। उन्होंने कहा कि उल्टा चोर आज चौकीदार को डांट रहा है।

  1. कांग्रेस ने आपातकाल लगाया था, लेकिन आज वे मोदी पर संस्थाओं को खत्म करने का आरोप लगाते हैं। कांग्रेस ने सेना का अपमान किया। सेना प्रमुख को गुंडा बताया, लेकिन उनकी नजर में मैं संस्थाओं को नष्ट कर रहा है। कांग्रेस के नेता कहानियाँ बनाते हैं कि सेना तख्तापलट करने की कोशिश करती है, फिर भी मुझ पर आरोप है कि मैं संस्थाओं को नष्ट कर रहा हूं। कांग्रेस निर्वाचन आयोग और ईवीएम मशीनों पर सवाल उठाती है, लेकिन आरोप है कि मोदी संस्थाओं को खत्म कर रहे हैं।
  2. कांग्रेस न्यायपालिका पर दबाव बनाती है, पर आरोप है कि मोदी संस्थाओं को खत्म कर रहे हैं। कांग्रेस ने योजना आयोग को जोकरों की जमात कहा था, पर आरोप है कि मोदी संस्थाओं को खत्म कर रहे हैं। कांग्रेस ने संविधान के अनुच्छेद 356 का कई बार दुरूपयोग किया, लेकिन आरोप है कि मोदी संस्थाओं को खत्म कर रहे हैं। भारत के लोगों ने बहुमत वाली पिछली सरकार के कामकाज को भी देखा है। उन्होंने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का काम भी देखा है। वे कोलकाता में जुटे नेताओं की महा-मिलावट वाली सरकार नहीं चाहते।
  3. मैं संसद के पटल पर कहना चाहूँगा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस नहीं चाहती कि हमारी सशस्त्र सेनाएँ शक्तिशाली बने। वे हमारी सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत नहीं होने देना चाहती। मैं जानना चाहता हूँ कि आखिर वे किन कंपनियों के लिए इतनी बेशर्मी से पैरवी कर रहे हैं। डॉ. बाबा साहब अम्बेडकर ने एक बार कहा था कि कांग्रेस में शामिल होना आत्महत्या करने के समान है।
  4. महंगाई और कांग्रेस का करीबी नाता है। जब-जब कांग्रेस सत्ता में आई है, कीमतें बढ़ी हैं। एनडीए सरकार ने कीमतों पर अंकुश लगाने का काम किया है। उन्होने कहा कि हमारे देश में दो प्रसिद्ध गाने हुए एक इंदिरा जी के समय में “बाकी जो बचा, वो महँगाई मार गई”…… और दूसरा मनमोहन सिंह कि सरकार में महँगाई डायन खाये जात है”……. । उन्होंने कहा कि आखिर क्या वजह थी कि यूपीए सरकार के शासनकाल में एलईडी बल्ब महंगे थे।
  5. भारत की विदेश नीति ऐसी है कि आज वह इसराइल और फिलीस्तीन तथा सऊदी अरब और ईरान दोनों के साथ दोस्ताना संबंध बनाए हुए है। हमारी विदेश नीति ने विश्व मंच पर भारत की आवाज को बुलंद किया है। हम भारत के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हमेशा काम करते रहेंगे।

 

  1. हम पर किसी तरह का अतीत का बोझ नहीं है। हमें न किसी पर अहसान करना है, ना किसी के अहसान पर जिंदा हैं। इसलिए जी जान से कालाधन, भ्रष्टाचार के खिलाफ लगा हुआ हूँ। मैं आपको विश्वास दिलाना चाहता हूँ कि जिन लोगों ने देश को लूटा है, उन्हें नरेन्द्र मोदी से डरना होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने भाषण में सूरज को नहीं डूबने दूंगा की पंक्ति वाली एक कविता सुनायी:-

“सूरज जायेगा भी तो कहाँ,

उसे यहीं रहना होगा,

यहीं हमारी सांसों में,

हमारी रगों में,

हमारे संकल्पों में,

हमारे रतजगों में,

तुम उदास मत होओ,

अब मैं किसी भी सूरज को नही डूबने दूंगा।”

  1. नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने सेना को बुलेट प्रूफ जैकेट तक नहीं दी थी और सर्जिकल स्ट्राइक करने का दावे कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जवानों के पास बुनियादी सुविधाओं तक का अभाव था, उनके पास जूते तक नहीं थे और आप सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते हैं। सेना को ताकतवर करने के बारे में कांग्रेस ने कभी नहीं सोचा। कांग्रेस ने सेनाओं की जरूरतों को नजरअंदाज करने का काम किया, देश इसको माफ नहीं करेगा।
  2. कांग्रेस के हमारे मित्र समय को दो काल-खंड में देखते हैं। बीसी अर्थात बिफोर कांग्रेस यानि कांग्रेस के पहले, जब कुछ नहीं था और एडी अर्थात आफ्टर डाइनेस्टी, जब सब-कुछ हुआ।
  3. भारत ने पिछले चार सालों में उल्लेखनीय प्रगति की है। निवेश, इस्पात क्षेत्र, दुग्ध उत्पादन, स्टार्टअप्स, कृषि और विमानन जैसे सभी क्षेत्रों में भारत ने उल्लेखनीय प्रगति की है। मोदी की आलोचना करते-करते विपक्ष ने देश की बुराई करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि आप मोदी की बुराई कीजिये, बीजेपी की बुराई कीजिये मगर “आप (कांग्रेस) देश की बुराई” करने पर उतर आये हैं। इसीलिए उनके नेता लंदन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश की छवि खराब करते हैं।
  4. संसद को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि क्या आपको पता है उनके प्रति मेरा अपराध क्या है? एक गरीब परिवार में जन्मा व्यक्ति उनकी सल्तनत को चुनौती दे रहा है। उनके 55 वर्ष के शासनकाल में देश में स्वच्छता का दायरा महज 40 % था, जबकि हमारे 55 महीने के शासनकाल में यह 98 प्रतिशत के करीब पहुँच चुका है। उनके 55 साल के शासन में केवल 12 करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए, जबकि हमने 55 महीने के शासन में 13 करोड़ गैस कनेक्शन दिए।
  5. प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर करारा वार करते हुए कहा कि आप इतनी तैयारी करो कि 2023 में फिर से अविश्वास प्रस्ताव लाना पड़े। उन्होंने कहा कि हमारे पास समर्पण भाव है, सेवा भाव है। इसलिये 2 से 200 पर पहुंचे हैं और आप अहंकार के कारण 400 से 40 पर आ गए।
  6. जो लोग बैंकों से कर्ज लेकर विदेश फरार हो गये हैं, के संबंध में विपक्ष के आरोपों पर मोदी ने कहा कि जो भाग गए हैं, वह अब ट्विटर पर रो रहे हैं कि मैं तो 9000 करोड़ रूपये लेकर भागा थे, मोदी ने 13 हजार करोड़ रूपये की सम्पत्ति जब्त कर ली। उन्होंने कहा कि लूटने वालों को कानून बनाकर वापस लाने की पहल की है।

 

उपरोक्त बातें बीते गुरुवार (07-02-19) को वर्तमान लोकसभा में श्री नरेंद्र मोदी ने अपने आख़िरी भाषण में कहा।

 

निवेदन- अगर यह लेख/कविता पसंद आई हो तो लाइक/कमेंट/शेयर करें। अगर आपके आस-पास भी इस तरह की लेख, सच्ची कहानी और अच्छी कविता है तो हमें Message करें, हमारी टीम जल्द आपसे संपर्क करेगी। साथ ही फ़ेसबूक पर कोसी की आस का पेज https://www.facebook.com/koshikiawajj/ लाइक करना न भूलें, हमारा प्रयास हमेशा की तरह आप तक बेहतरीन लेख, सच्ची कहानियाँ और अच्छी कविता प्रस्तुत करने का है और रहेगा।

PIC SOURCE-GOOGLE IMAGES

टीम- “कोसी की आस” ..©

 

 

 

- Advertisement -