आइये जानते हैं कौन हैं ये महिला जो पाकिस्तान से वाघा बॉर्डर तक अभिनंदन के साथ आई, जिनकी हो रही है चर्चा

0
1051
- Advertisement -

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की भारत वापसी पर पूरा देश खुश है। चारों और खुशियों का माहोल है । उन्‍हें 27 फरवरी को पाकिस्‍तान ने अपनी हिरासत में ले लिया था, जब उनका विमान हादसे का शिकार हो गया था और कमांडर अभिनंदन जब अपनी जान बचाने पेराशूट से कूदे तो वो पाक अधिकृत कश्मीर में जा पहुचे थे । गिरफ्तारी के लगभग 60 घंटे बाद शुक्रवार  रात 9:10 बजे पाकिस्तान ने अमृतसर के अटारी बार्डर पर भारत को सौंप दिया। इस दौरान उनके साथ एक महिला भी थीं जिनकी चर्चा चारों और है, लोग ये जानना चाह रहे हैं आखिर यह महिला कौन हैं। लोग ये मान रहे हैं कि यह उनकी पत्नी या फिर परिवार की कोई सदस्य हैं। लेकिन ऐसा नहीं है बल्कि वाघा बॉर्डर पर अभिनंदन के साथ नजर आई यह महिला पाकिस्तान के विदेश कार्यालय में वरिष्‍ठ अधिकारी हैं। वह पाकिस्तान के विदेश कार्यालय में निदेशक डॉ फरिहा बुगती हैं।  जिनके पास भारत से संबंधित मामलों का प्रभार है। उनका दर्जा भारत के आईएफएस अधिकारी यानी विदेश सेवा अधिकारी के बराबर का है।

 

- Advertisement -

बता दें कि वह पाकिस्तान जेल में बंद कैदी कुलभूषण जाधव के मामले को भी देख रही हैं। जाधव जासूसी के आरोप में पाकिस्तान जेल में बंद है उन्हें मृत्यु दंड सुनाई गई है फिलहाल मामला अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में है। पिछले साल जब इस्लामाबाद में जाधव, अपनी मां और पत्नी से मिले थे तब भी मुलाकात के दौरान वो (डॉ फरिहा बुगती) मौजूद थीं।

अभिनंदन की गिरफ्तारी के बाद भारत ने पाकिस्तान को सख्त लहजे में कहा था कि वो उसके विंग कमांडर अभिनंदन को फौरन रिहा करे। इसके बाद गुरुवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए ऐलान किया था कि वो भारतीय पायलट अभिनंदन को शुक्रवार को छोड़ देंगे। इसके बाद शुक्रवार सुबह से ही हिंदुस्तान में अभिनंदन की वापसी का इंतजार होता रहा और रात 9:20 मिनट पर अभिनंदन की रिहाई हुई । इसके बाद वायुसेना के विशेष विमान से नई दिल्ली लाया गया । पाकिस्तान ने देरी की वजह कागजी कारवाई बताई है जबकि असल वजह अभिनंदन की भारत वापसी से कुछ समय पहले ही सामने आ गई जब पाकिस्तान ने तकरीबन 8:30 बजे भारतीय विंग कमांडर का एक वीडियो जारी किया। हालांकि विडियो से यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें दबाव में कैमरे के सामने बयान देने को कहा गया या नहीं। वीडियो में दो दर्जन ऐसे कट हैं जो यह दिखाता है कि इसे परोक्ष रूप से पाकिस्तानी रुख के अनुरूप करने के लिए इसमें बहुत काट-छांट की गई।

वीडियो में अभिनंदन कह रहे हैं कि किस तरह उन्हें पकड़ा गया और पाकिस्तानी सेना ने उनके साथ कैसा व्यवहार किया। उन्होंने कहा कि जब मैं निशाने की खोज में था तो पाकिस्तानी वायुसेना ने मेरा विमान गिरा दिया जैसे ही मैं विमान से नीचे उतरा और मेरा पैराशूट खुल गया मेरे हाथ में एक पिस्तोल थी। अभिनंदन ने कहा कि वहां चारों और लोग बहुत थे मेरे पास बचने का कोई उपाय नहीं दिख रहा था मैंने अपनी पिस्तौल नीचे गिरा दिया। मैंने भागने की कोशिश कि, तो  मेरा पीछा किया गया । उनका जोश काफी ऊँचा था। वहां पाकिस्तानी सेना के दो अधिकारी आए और उन्होंने मुझे इन लोगों से बचा लिया और मेरा प्राथमिक उपचार कराया गया और मेडिकल जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया। अभिनंदन पाकिस्तान सेना की तारीफ करते नजर आ रहे हैं उन्होने कहा कि  पाकिस्तानी सेना काफी पेशेवर है और मैं इसे बहुत प्रभावित हूं। साथ ही अभिनंदन भारतीय मीडिया कि भी आलोचना करते नजर आ रहे हैं उन्होने कहा कि जो छोटी सी चीज होती है उसका बहुत ही, उसको बढ़ा चढ़ाकर आग लगाकर मिर्च लगाकर बोलते हैं ।

 

हम विडियो क्लिप इसीलये शेयर नहीं कर रहें हैं क्योकि यह पाकिस्तान द्वारा जारी किया गया है जिसमें उनकी बातों को गलत तरीके से भ्रम फेलाने के लिए दिखाया गया है ।

 

Pics Source:- BBC, India TV,PTI

- Advertisement -